Ignou B.ED Admission 2020

Ignou B. ED Admission 2020,Ignou MBA, B. ED Entrance Test,

Ignou B.ED Admission 2020

Igoun B.ED Admission 2020,कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू – जाने आवेदन से संबंधित सभी जरूरी जानकारी।

मुख्य विषय – 

कोर्स (Course) 

आवेदन प्रक्रिया कि शुरुआत (Start Registration from)

आवेदन करने का अंतिम दिन (Last Date for Registration)

परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र (Admit card For Entrance Exam)

परीक्षा तिथि ( Exam Date)

परीक्षा परिणाम (Result)

आवेदन शुल्क (Registration fees)

परीक्षा विधि (Exam method)

कहा करे आवेदन (Registration – Online या  Offline?)

 

Ignou से  B.ED करे, इंतजार खत्म 

Ignou छात्रों को लम्बे समय से Ignou University द्वारा करवाएं जाने वाले B.Ed Courses के आवेदन प्रक्रिया के शुरू होने का इंतजार था। अब आप सभी छात्रों का इंतजार खत्म हुआ आप को बता दे कि Ignou University के द्वारा करवाए जाने वाले MBA, और B. ED दोनों ही Courses के लिए कल शुक्रवार यानी 31/01/2020 से आवेदन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। लाखों  की संख्या में छात्रों का आवेदन करवाए जाने की उम्मीद है। आप को बता दे कि यह Ignou B. ED Entrance Test, NTA यानी National Testing Agency द्वारा करवाया जाएगा। आप सभी जो ये भी जानना जरूरी है कि बीते कुछ समय से लेकर Ignou द्वारा B.ed Courses को करवाने पर कुछ विवाद चल रहा था ऐसा इस लिए हो रहा था क्योंकि हाल ही में B.ED Admission 2020 को लेकर काफी ज्यादा परिवर्तन हमें देखने को मिला है। 2020 में ignou ने B. ED Entrance Test के लिए प्रक्रिया कि शुरुआत कर दी है। Ignou से B.ED करने के छात्रों को दो मौके मिलते हैं क्योंकि ignou साल मे दो बार इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन करता है। इस पोस्ट में हम IGNOU B.ED से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं।

Ignou B.ed Admission  2020 की सभी जरूरी जानकारी 

कोर्स (Course)  – B. ED Entrance Test 2020, यह कोर्स आप को IGNOU से OPNE MODE से करवाया जाता है।

आवेदन प्रक्रिया कि शुरुआत (Start Registration from) – 31 जनवरी 2020 से होगा शुरू, Ignou B.ED में Admission लेने के लिए प्रक्रिया कि शुरुआत हो गई है। 31 जनवरी 2020 से सभी इच्छुक छात्र आवेदन कर पाएंगे।

आवेदन करने का अंतिम दिन (Last Date for Registration) – 29 फरवरी 2020, आप को बता दे कि 31 जनवरी से शुरू होकर 29 फरवरी 2020 तक छात्र अपना आवेदन जमा कर सकते हैं तो आप को लगभग 1 महिने का समय आवेदन करने के लिए दिया गया है।

परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र (Admit card For Entrance Exam) – 1 अप्रैल 2020, सभी योग्य और इच्छुक छात्रों द्वारा आवेदन किए जाने के बाद परीक्षा में शामिल होने के लिए सभी योग्य छात्रों का परीक्षा प्रवेश पत्र 1 अप्रैल 2020 को Online जारी कर दिया जाएगा।

परीक्षा तिथि ( Exam Date) 29 अप्रैल 2020, छात्र परीक्षा में शामिल होने के लिए अपना प्रवेश पत्र और एक फोटो Identiy card के साथ अपने परीक्षा केन्द्र पर 29 अप्रैल 2020 को पहुचें। आप का Exam 29 April 2020 को होगा।

परीक्षा परिणाम (Result) – 10 मई 2020, परीक्षा के बाद 10 मई 2020 को परिणामों कि घोषणा ignou कि Official website पर कर दी जाएगी।

आवेदन शुल्क (Registration fees) – 600 – 1000rs, आवेदन शुल्क को लेकर अभी साफ नहीं कहा जा सकता परंतु यह 600 से 1000 तक होने की संभावना है।

MA in journalism and Mass Communication Ignou

अन्य जानकारी – ignou B. ED Entrance Test 2020 

परीक्षा विधि (Exam method) – 2 hours, objective Questions,  B.ED और MBA दोनों  के लिए परीक्षा 2 घंटे का आयोजित किया जाएगा या परीक्षा Objective Types यानी बहुवील्पीय प्रश्न आधारित होगे। आप को प्रश्न के 4 उत्तर दिए जाएंगे जिस में से आप को एक सही उत्तर का चयन करना होना।

कहा करे आवेदन (Registration – Online, Offline?) – ignou.ac.in, पहले आवेदन Offline तरीके से किया जाता था परंतु पिछले वर्ष से आवेदन प्रक्रिया को Online कर दिया गया है, Online प्रक्रिया आसान और सुगम है।

 

Be the first to comment on "Ignou B.ED Admission 2020"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


%d bloggers like this: