MHD 03 Solved Assignment 2020-21

MHD 03 Solved Assignment 2020-21

MHD 03 Solved Assignment उपन्यास एवं कहानी

MHD 03 : उपन्यास एवं कहानी

Solved Assignment

July 2020 and January 2021 

For Handwritten and Solved
Assignment pdf Contact us – 8851761957
(What’s app)
YouTube – PS Study Center
Website – http://psstudycenter.com 

Complete Solved Assignment pdf Hindi /English Medium Available – 8851761957 (What’s app only) 40rs /-

👉  you can also order for Handwritten Hard copy

Title – MHD 03 उपन्यास एवं कहानी

University – Ignou

Assignment Types – PDF, SOFT COPY /Handwritten on order

Course – Master of Arts Hindi (MHD)

Medium / Language – HINDI

Session – JULY 2020, JANUARY 2021

Subjects code – MHD 03

Assignment Submission Date – July 2020 session के लिए – 31 March 2021, January 2021 session के लिए – 30 September 2021.

(MHD) Master of Arts Hindi

MHD 03 Solved Assignment 2020-21

 

प्रश्न 1. गोदान की कथा योजना पर प्रकाश डालते हुए उसके महत्व को स्पष्ट कीजिए।

👉 MHD 02 Solved Assignment 2020-21
उत्तर –
‘गोदान’ के वस्तु – विधान के संबंध में दो मत है‌। डॉ. रामविलास शर्मा, गुलाबराय और नंददुलारे वाजपेई ‘गोदान’ के वस्तुविधान को त्रुटिपूर्ण मानते हैं, क्योंकि उनके मतानुसार सुसंबंध कथावस्तु वाला उपन्यास ही शिल्प की दृष्टि से सर्वोत्तम होता है । बाजपाई ने ‘गोदाम’ के कथा सूत्रों में असंबंधता को दोष बताते हुए कहा है कि ‘गोदान’ की ग्राम कथा और नगर कथा भवन के दोन खंडों के समान है, जिनमें रहने वाले एक दूसरे से कटे कटे रहते हैं, केवल कभी-कभी खिड़की से एक – दूसरे की और झांक लेते हैं। स्पष्ट है कि उनके अनुसार नगर कथा और ग्राम कथा में सामंजस्य नहीं है, कलात्मक संयोजन नहीं है, वे कपड़े के ताने-बाने या रस्सी के रेशों की तरह गुथी हुई नहीं है और वस्तुविधान की दृष्टि से यह दोष है। इन विद्वानों के विपरीत नलिन विलोचन शर्मा का मत है कि ‘गोदान’ के वस्तु विधान में समांतर स्थापत्य शैली का प्रयोग किया गया है। गांव और नगर के कथा सूत्र नदी के दो तटों के समान है, जो असंबंध दिखाते तो है पर है नहीं, क्योंकि उनके बीच में भारतीय जीवन की जलधारा बहती है । उनके अनुसार यह असंबंधता ही ‘गोदान’ के वस्तु विधान की विशिष्टता है और उसे महा काव्यात्मक गरिमा प्रदान करती है। वस्तुतः ये दोनों मत ही पूर्णता: सत्य नहीं है, उनमें केवल आंशिक सत्य है।

MHD 3 Solved Assignment 2020-21

ध्यान से देखें तो ‘गोदान’ के प्रमुख कथा सूत्र चार हैं-
1. होरी से संबंध कथा,
2. रायसाहब से संबंध कथा,
3. गोबर से जुड़ा वह कथा सूत्र जिसमें वह नगर में जाकर खन्ना और उसकी मिल के विरुद्ध विद्रोह जगाता है और,
4. मालती मेहता, खन्ना और गोविंद से जुड़ी कथा सूत्र।

MHD 03 Solved Assignment Hindi 2021

पहले तीन कथा सूत्रों का विषय एक ही है – शोषण। होरी का शोषण करते हैं जमींदार, महाजन, पटवारी, दरोगा व पुरोहित और इस शोषण के परिणामस्वरूप होरी का जीवन कष्ट में गुजरता है । रायसाहब जमीदार है, ऊपर से लगता है कि उन्हें किसी प्रकार का अभाव नहीं है, पर वस्तुतः उन्हें भी ऋण लेना पड़ता है, ऊंची दर का ब्याज चुकाना पड़ता है। मिल – मालिक खन्ना तथा दलाल तंखा उनकी उसी प्रकार शोषण करता है, जिस प्रकार होरी का शोषण होता है। यदि होरी अपनी मर्यादा- रक्षा के लिए कर्ज लेता है, तो राय साहब चुनाव लड़ने के लिए अथवा बेटे – बेटी के विवाह के लिए कर्ज लेते हैं।

MHD 03 Solved Assignment 2021

दोनों खोखरी मर्यादा और सामाजिक रूढ़ियों के शिकार हैं। उधर गोबर की नगर कथा द्वारा भी शोषक और शोषित के बीच तनाव दिखाया गया है। उससे जुड़ी कथा मिल मालिक और मजदूरों के संघर्ष की कथा है। अतः विषय, प्रतिपाध और उद्देश्य की दृष्टि से ‘गोदान’ में चार कथासूत्रों में से तीन परस्पर संबद्ध है । अतः ‘गोदान’ के कथा शिल्प को असंबंध कहना उचित नहीं है । जहां तक चौथे कथासूत्र का संबंध है वह अवश्य ही उपन्यास के मुख्य तथ्य से असंबंध प्रतीत होता है और उसका कारण यह है कि यहां प्रेमचंद्र की आदर्शवादिता और नारी के प्रति दृष्टिकोण – उसे देवी के रूप में चित्रित करना – हावी हो गया है।  प्रेमचंद्र भारतीय नारी का आदर्श स्थापित करने के लिए एक ओर गोविंदी को पति के अत्याचारों को चुपचाप सहन करने वाली पवित्रता साध्वी के रूप में अंकित करते हैं और दूसरी और आरंभ में तितली जैसी दिखने वाली चंचल, स्वच्छंद स्वभाव की और पाश्चात्य सभ्यता में रंगी हुई मालती का अंत है अंत में हृदय परिवर्तन करवा कर उसे मधुमक्खी का रूप प्रदान करते हैं। उसका मेहता से विवाह न करने का हक, उनकी गृहस्थी संभालने का निर्णय, उनकी बात मानकर ग्राम सेविका बनकर गांव के  बीमार बच्चों और स्त्रियों की सेवा करना, अस्वाभाविक प्रतीत होता है और लगता है कि भिन्न उद्देश्य की पूर्ति के लिए चौथे कथा सूत्र की योजना की गई।

MHD 03 Solved Assignment Complete pdf – 8851761957

Be the first to comment on "MHD 03 Solved Assignment 2020-21"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


%d bloggers like this: