SSC CGL | what is SSC

SSC CGL की पूरी जानकारी/कैसे करे तैयारी

अगर आप भी सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं और आप ग्रैजुएट भी हैं तो SSC CGL आप के लिए बेहतर विकल्प हैं। आप सरकारी नौकरी के लिए SSC CGL के फार्म तो भर रहे हैं लेकिन परीक्षा की पूरी जानकारी और उस की तैयारी कैसे करें, आप को नहीं पता तो शायद आप इस परीक्षा में सफल नहीं हो पाएंगे।

SSC, SSC CGL

यह परीक्षा आसान नहीं है लेकिन सही तरीके से अगर आप तैयारी करे तो आप इसे आसानी से पास कर सकते हैं।

हम आप को SSC CGL की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। इस की परीक्षा किस प्रकार की होती है और आप तैयारी कैसे करें –

CGL का मतलब हैं कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल का एग्जाम और  SSC यानी कर्मचारी चयन आयोग। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा अधीनस्थ कर्मचारियों के रोजगार के लिए इस भर्ती परीक्षा SSC CGL का आयोजन किया जाता हैं।

CGL की परीक्षा ग्रुप बी के कर्मचारी भर्ती के लिए किया जाता हैं। यह परीक्षा 4 स्तरों में होती हैं। SSC CGL में आवेदको की संख्या हर साल बढ़ते ही जा रही हैं, साल 2017 में लगभग 30 लाख आवेदको ने अपना रजिस्ट्रेशन किया था।

तो अगर आप भी CGL कि परीक्षा पास करना चाहते हैं तो जान ले इस की पूरी जानकारी –

परीक्षा पैटर्न

CGL की परीक्षा 4 भागो में आयोजित की जाती हैं। जिसे टियर के नाम से जाना जाता है।

टियर – 1

टियर 1 की परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती हैं, इस मे आप को 1 घंटे का समय दिया जाता है। पेपर चार भागों में होगा – सामान्य खुफिया और तर्क, सामान्य जागरूकता, अंक शास्त्र, अंग्रेजी व्यापक। सभी भाग से 25 प्रश्न आते हैं और सभी भाग 50 अंक के होते हैं।

कैसे करें तैयारी – जनरल स्टडी के लिए आप NCERT की पुस्तकों को पढ़े इस से आप का बेसिक कांसेप्ट किलयर हो जाएगा। करंट अफेयर्स के लिए आप मासिक पत्रिकाओं को पढ़ सकते हैं, अखबार पढ़ सकते हैं तथा रोज न्यूज चैनल देख सकते हैं। क्वांटिटेटिव एप्टीटयूड, तर्क शास्त्र और अंग्रेजी के लिए बाजार में मिलने वाली किसी भी अच्छी पुस्तक की मदद ले सकते हैं।

टियर – 2

टियर 2 में अंग्रेजी और गणित से 100-100 प्रश्न पूछे जाते हैं। कुल 400 अंको का पेपर होता हैं।

कैसे करें तैयारी – अंग्रेजी और गणित दोनों के लिए पिछले वर्षो के प्रश्न-पत्रो को हल करे, प्रैक्टिस सैट को लगातार हल करते रहें। अंग्रेजी में कांप्रिहेंशन और वोकैब्यलेरी पर ध्यान दें।

टियर – 3

यह परीक्षा 100 अंको की लिखित परीक्षा होती हैं। इसमें आप को अंग्रेजी या हिंदी में एक निबंध लिखना होता है। इस परीक्षा के लिए भी आप को 1 घंटे का समय दिया जाएगा।

कैसे करें तैयारी – लिखित परीक्षा होने के कारण आप को शब्दों का ज्ञान होना चाहिए और मात्राओं का विशेष ध्यान देना चाहिए। इस परीक्षा के लिए लगातार प्रैक्टिस आवश्यक हैं।

टियर – 4

यह टाइपिंग टेस्ट होता हैं इस मे आप को 15 मिनट में 2000 शब्दों को टाइप करना होता हैं।

कैसे करें तैयारी – आप को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। आप अपनी टाइपिंग स्पीड को बढ़ाए, रोज आप टाइपिंग की प्रैक्टिस करे। टाइपिंग में एक्यूरेसी का ध्यान आवश्यक रखे।

महत्वपूर्ण

टियर 1 में एक गलत उतर के लिए 0.5 अंक नेगेटिव मार्क्स हैं।

टियर 2 में प्रत्येक गलत उतर के लिए 0.25 अंक नेगेटिव मार्क्स हैं।

तैयारी के लिए टेस्ट सीरीज जरूर जाँइन करे।

मैथ्स के लिए ट्रिक अपनाएं।

क्विज एप का इस्तेमाल करे।

दोस्तों अगर आप को यह जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं और इस जानकारी को अपने अन्य दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

Be the first to comment on "SSC CGL | what is SSC"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


%d bloggers like this: